समाचार

Vrindavan Banke bihari Charan Darshan 2024 – वृंदावन में बांके बिहारी के चरण दर्शन करने उमड़ी भारी भीड़

 

Banke bihari Charan Darshan 2024
Akshaya Tritiya Banke Bihari Charan Darshan

 

अक्षय तृतीया का त्‍यौहार 10 मई 2024 को पूरे देश में बड़ी धूमधाम से मनाया गया। वृंदावन में इस त्‍यौहार को विशेष तरीके से मनाया जाता है। इस साल भी यह त्‍यौहार वृंदावन में भक्तिपूर्ण तरीके से मनाया गया।  साल भर दुनिया भर के लोग लोग अक्षय तृतीया का इंतजार करते है और यहांं बांके बिहारी के दर्शन करने आते है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि ठाकुर बांके बिहारी जी के चरणों के दर्शन पूरे साल में अक्षय तृतीया के दिन ही होते है।

आज वृंदावन में अक्षय तृतीया के उत्‍सव को बहुत उत्‍सुकता से मनाया गया। ठाकुर जी के दर्शन के लिए भक्‍तजनों की भीड़ मंदिर के पट खुलने के पहले से ही इकट्ठी हो गयी थी और पट खुले तो सबने ठाकुर बांके बिहारी के दर्शन किए और उनसे अपनी मनोकामना की। बांके बिहारी के मंदिर को भव्‍य तरीके से सजाया गया था।

ठाकुर जी की प्रतिमा मंत्रमुग्‍ध करती है। अक्षय तृतीया के दिन ठाकुर बांके बिहारी का श्रृंगार विशेष तरीके से किया जाता है। ठाकुर जी को गुलाब जल से तैयार चंंदन का लेप लगाया गया और पीले वस्‍त्र, स्‍वर्ण आभूषणों, माला से उनका सुंंदरता से श्रृंगार किया गया। ठाकुर जी को विशेष प्रकार के भोजन और पेय पदार्थों का भोग लगाया गया।

ठाकुर बांके बिहारी जी के दर्शन के लिए उमड़ी़ भीड़ को संभालने के लिए भी व्‍यवस्‍था अच्‍छे से की गई थी। दर्शन करने के लिए भी उचित व्‍यवस्‍था की गई थी। पुलिस प्रशासन द्वारा सुरक्षा व्‍यवस्‍था उम्‍दा तरीके से थी। श्रृद्धालुओं की सुरक्षा में पुलिस प्रशासन मुश्‍तेदी से तैनात था।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *