यूटिलिटीहेल्थ

Cooler बनेगा AC , मात्र 5 मिनट में – ये एक चीज लगाकर कूलर से पायें एसी की तरह ठंडी हवा

 

कूलर को एसी कैसे बनाएं?
कूलर को ठंडा कैसे करे?

 

गर्मी के मौसम मे कौन ठंडी हवा में रहना नहीं चाहता, पर गर्मी इतनी भयंकर होती है कि ठंडी हवा मिलना मुश्किल हो जाता है। कूलर की ठंडी हवा भी कम पड़ जाती है भयंकर गर्मी में। फिर ठंडी हवा पाने के लिए एसी की जरूरत होती है पर हर काेई एसी ले नहीं पाता है। निम्‍न और मध्‍यम वर्ग के लोगो के लिए तो एसी लेना मु‍श्किल होता है। हम आपको एक ऐसा तरीका बताने जा रहे है जिससे आप अपने कूलर को एसी की तरह बना सकते है। इसमें आपको ज्‍यादा खर्चा करने की भी जरूरत नहीं होगी।

 

 

कूलर को एसी बनाने का तारीका

आप अपने कूलर को आसानी से एसी की तरह ठंडी हवा देने लायक बना सकते हैं। इसके लिए आपको बस एक चीज की आवश्‍यकता पड़ेगी, जिससे आपका कूलर इतनी ठंडी हवा देगा कि आपको एसी की भी आवश्‍यकता नहीं पडे़गी।

 

आपको आपके कूलर को ज्‍यादा ठंडा बनाने के लिए एक मटके की जरूरत होगी। ये मटका आपको बाजार में बड़ी आसानी से मिल जाएगा। मटका चोड़े मुॅह का होना चाहिए।

 

मटके की नीचे वाले हिस्‍से में आपको कुछ छेद करने होंगे। छेद आप किसी भी चीज से कर सकते है पर ये ध्‍यान रहे कि ज्‍यादा ताकत से या ठोक के छेद नहीें करना वरना मटका टूट सकता है।

अब इस मटके को कुलर की के टैंक में सीधा रखना है और मटके में वाटर पंप को रख देना है।

अब आपको कूलर के टैंक में पानी भरना है। जब आप कूलर चलाएंगे तो वह एसी जैसे ठंडी हवा देगा।

 

कूलर को ठंडा कैसे बनाएं?

कूलर को कहाँ रखे?

कूलर की अच्‍छी और ज्‍यादा ठंडी हवा के लिए कूलर को रखने की जगह का चयन भी सही से करना चाहिए। कूलर को ऐसी जगह रखनाा चाहिए जहॉं से हवा अच्‍छे से आती है। आप कूलर को ठंडी हवा के लिए खिड़की या दरवाजे पर लगाएंगे तो आपको ज्‍यादा ठंडी हवा आएगी।

 

विंडो कूलर का उपयोग 

अगर आप कूलर को खिड़की पर लगाएंगे तो आपको कुलर की ज्‍यादा ठंडी हवा आएगी। विंडो कूलर का पंखे वाला हिस्‍सा खिड़की की ओर होता है ओर बाकी हिस्‍सा बाहर होता है। बाकी हिस्‍सा बाहर होने से घर में उमस नही होती जिससे कूलर की हवा ठंडी होती है। रूम कूलर्स की अपेक्षा विंडो कूलर्स सस्‍ते भी होते है।

 

पहले कूलर की मोटर चालू करें बाद में पंखा  

जब भी आप कूलर को चालू करते है तो पहले कूलर की मोटर को चालू करे फिर थोड़ी देर बाद पंखे को चालू करें। पहले मोटर को चालू करने से कूलर के पैड्स अच्‍छे से भीग जाने से जब आप कूलर का पंखा चालू करते है तो ठंडी हवा आती है। यदि आप कूलर की मोटर और पंखा एक साथ चालू करते है तो वह पहले गर्म हवा देता है।

 

कूलर के पानी में बर्फ डालें   

कूलर की हवा को और ठंडा करने के लिए कूलर के पानी के टैंक में बर्फ डालनी चाहिए जिससे कि पानी ठंडा हो जाएगा। कूलर के पानी में बर्फ मिलाने से कमरे में ठंडक देर तक रहती है और आपको ठंडक का एहसास होता रहता है। जहां बहुत ज्‍यादा गर्मी रहती है और तापमान भी ज्‍यादा होता है वहां पर ये जुगाड़ करना अच्‍छा रहता है।

 

कूलर को धूप लगने से बचाना चाहिए    

कूलर को धूप से बचाए रखने के लिए कूलर को ठंडी जगह में रखना चाहिए। कूलर को ऐसी जगह नहीं रखना चाहिए जहां धूप आती हो या जगह धूप की वजह गर्म रहती हो। धूप या गर्म हवा की वजह से कूलर की हवा भी गर्म आती है। वेंटिलेशन वाली जगह में कूलर को रखने से उमस नहीं होती, जिससे कूलर की ठंडी हवा आती है।

 

कूलर में पानी समय से भरें

कूलर में पानी समय से भरते रहना चाहिए। जिससे कूलर में पानी होने से कूलर की हवा भी ठंडी रहती है। कूलर में अगर पानी नहीं रहेगा तो गर्म हवा देगा। कूलर को समय – समय पर चेक करते रहना चाहिए अगर पानी कम हो जाता है तो कूलर में पानी भर देना चाहिए। कूलर में जब भी पानी भरें तो कूलर बंद करके ही भरना चाहिए जिससे करंट लगने का खतरा नहीं होता है। कूलर को जब भी चलायें तो उसका टैंक फुल रहना चाहिए।

 

कूलर की घास कब बदले

कूलिंग पेड्स को भी समय-समय से बदलते रहे क्‍योंकि कूलर के घास धूल मिट्टी पानी से खराब होने लगती है। अगर इसे बदलेंगे नहीं तो ये अच्‍छे से ठंडी हवा नहीं दे पाते है। कूलर में खस की घास लगती है जो 1-2 साल में बदलते रहना चाहिए। खस अच्‍छी रहेगी तो कूलर की हवा भी ज्‍यादा ठंडी आती है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *